तलाक के 5 कारण

भारत में लोग तलाक इन 5 कारण से लेते है ?

तलाक के 5 कारणव्यय खर्च : विशिष्ट उपभोग गैजेट्स, टीवी और घरेलू उपकरणों पर बहुत अधिक खर्च कर रहा है जो किसी व्यक्ति की संपत्ति को दिखाता है। कुछ पुरुष और महिलाएं लक्जरी का आनंद लेने के लिए नई चीजें खरीदना चाहेंगे। यदि कोई भी साथी विशिष्ट है और दूसरा अनावश्यक चीजों पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहता है तो वहां एक विवाद बढ़ता है जो बाद में उन्हें अदालतों में ले जाएगा।

आर्थिक स्वतंत्रता : इन दिनों महिलाएं पुरुषों के लिए समान रूप से शिक्षित होती हैं, महिलाएं पर्याप्त कमाई करती हैं। आजकल कोई भी किसी पर निर्भर नहीं है। अगर मान लीजिए, एक परिवार में, पत्नी कमाती है और पति बेरोजगार होता है, उदाहरण के लिए झगड़ा होता है।

Cheating

धन समस्याएं : लेकिन सिक्का के दूसरी तरफ, ऐसे लोग हैं जो कम उम्र में प्यार में पड़ते हैं और उस लड़के से शादी कर लेते हैं जो लड़की की अपेक्षाओं को कम नहीं करता है, वह तनावपूर्ण दुखी जीवन का नेतृत्व कर रहा है।

दहेज : वकील बताते हैं कि दहेज शुरुआती सालों से तलाक का मुख्य कारण है। यहां तक ​​कि यदि पति शिक्षित है और मानव चेतना है, तो उसके परिवार को उस लड़की से दहेज की एकमुश्त उम्मीद है जो अपने बेटे से शादी कर लेता है। वे यह कहकर औचित्य देते हैं कि उनका बेटा दहेज के लिए पूछने के लिए पर्याप्त शिक्षित है जैसे कि वह झुंड में मवेशियों की सबसे अच्छी नस्ल है। यह बिल्कुल उचित नहीं है!

Dowry System

अतिरिक्त वैवाहिक मामलों : यह प्रमुख कारणों में से एक है। वे भूल जाते हैं कि शादी एक व्यक्ति के लिए एक दीर्घकालिक वफादार प्रतिबद्धता है। युवाओं के जीवन शैली में उन्हें ज्यादातर क्षणिक संबंधों के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए मजबूर किया जाता है। अधिकतर सब कुछ “बस इसी तरह” हो जाता है! लोग monogamy.a को अनलॉक करके पश्चिमी संस्कृतियों से प्रभावित होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.